सुन मेरे हमसफर 71

 71





     कुणाल बहाने से शिवि को देखने उसके पीछे किचन में तो आ गया लेकिन उससे बात क्या करेगा यही उसकी समझ में नहीं आया। और उसने जब कोशिश की थी तो शिवि ने ऐसी बात कह दी जिसे सुनकर ही उसे हजार वोल्ट का झटका लगा। नेत्रा का बॉयफ्रेंड!!!???


     सबसे पहली बात तो कुणाल को नेत्रा का असली नाम पता ही नहीं था, वो उसे निकी ही बुलाता था। दूसरी बात, ना ही उसने कभी अपना असली नाम निकी को बताया था। उन दोनों के बीच इसी बात को लेकर डील हुई थी और दोनों रिलेशनशिप में आए थे जो कि एक बहुत ही कैजुअल रिलेशनशिप था। दोनों में से कोई भी इस रिलेशनशिप को लेकर सीरियस नहीं था। यह बात कुणाल और नेत्रा दोनों जानते थे कि कुछ टाइम के बाद वह दोनों हमेशा के लिए अलग हो जाएंगे। लेकिन रिश्ते के बारे में निर्वाण को भनक लग गई थी और उसने गुस्से में कुणाल के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। लेकिन शिवि तक यह बात कैसे पहुंची? उसके बारे में तो निर्वाण को भी नहीं पता था। वह नहीं जानता था कि कुहू की सगाई उसके साथ हुई है तो फिर शिवि इतने कॉन्फिडेंस से कैसे कह सकती थी कि वो ही नेत्रा का बॉयफ्रेंड है? 


   कुणाल को चुप देख शिवि ने पूछा "क्या हुआ? कहां खो गए? मैं कुछ गलत कह रही हूं? क्या तुम और नेत्रा रिलेशनशिप में नहीं थे? और अगर मैं सही हूं तो फिर तुम कुहू दी के साथ क्या कर रहे हो? तुम्हें पता भी है अगर यह बात बाहर आ गई तो क्या होगा?"

     कुणाल हकलाते हुए बोला "न.. नहीं। ऐ.... ऐसा कुछ नहीं है। तुम...... तुम्हें जरूर कोई गलतफहमी हो रही है। मैं तो किसी नेत्रा को नहीं जानता। तुम किसकी बात कर रही हो, मुझे नहीं पता।"


     शिवि ने तुरंत एक हाथ अपने पॉकेट में डाला और उसमें से अपना फोन निकाला। कुणाल को लग रहा था कि अब कोई बहुत बड़ा बम फूटने वाला है वह भी उसके सर पर जो उसकी लवस्टोरी शुरू होने से पहले ही हमेशा हमेशा के लिए बर्बाद कर देगा। जिस लड़की की एक झलक पाने के लिए वह पूरे एक साल से उसे ढूंढ रहा था, वह लड़की अपने चेहरे पर नाराजगी और आंखों में नफरत लिए उसे देख रही थी। कुणाल को अपनी ही किस्मत पर हंसी आ गई।


      शिविका ने अपने फोन की गैलरी ओपन की और कुणाल को दिखा कर बोली "क्या ये तुम्हारी गर्लफ्रेंड नहीं है? क्या तुम इसके साथ रिलेशनशिप में नहीं थे? अब ये मत कहना कि तुम इसे जानते भी नहीं।"


     कुणाल ने देखा, वाकई वह नेत्रा ही थी। वह शिवि के आगे झूठ नहीं बोल पाया और अपनी नज़रें नीची कर ली। शिवि को बहुत तेज गुस्सा आ रहा था। उसने अपना फोन वापस अपने पेंट के पॉकेट में डाला और बोली "यह सब तुमने जानबूझकर किया है, है ना? क्योंकि अनजाने में इतनी बड़ी गलती नहीं हो सकती। क्या तुम जानते हो नेत्रा और कुहू, इन दोनों के बीच बिल्कुल नहीं बनती। इन दोनों के बीच की एक कड़ी है, चित्रा बुआ! और वो ही इन दोनों के बीच की दूरियों की वजह भी है, और अब तुम दूसरे होगे। हम इतने सालों से कोशिश कर रहे हैं इन दोनों बहनों के बीच सबकुछ सेटल हो जाए लेकिन एक तुम्हारे आने से सब बर्बाद हो जाएगा। नेत्रा शायद नहीं जानती कि कुहू की सगाई तुम्हारे साथ हुई है। जब उसे पता चलेगा तब पता नहीं वो क्या करेगी! उन दोनों के बीच के रिश्ते में मिठास नहीं है, लेकिन थोड़ी खटास और घुल जाएगी। मिस्टर कुणाल रायचंद, ये सब होगा तुम्हारी वजह से, सिर्फ और सिर्फ तुम्हारी वजह से।"


     शिवि को देर करते देख सुहानी ने आवाज लगाई "शिवि दी! जल्दी करो देर हो रही है।" 


     शिवि ने मोमोस का प्लेट हाथ में लिया और जाने से पहले बोली "देखो मिस्टर कुणाल रायचंद! मुझे नहीं पता तुम्हारे दिमाग में क्या चल रहा है, लेकिन मैं सिर्फ इतना जानती हूं कि तुम्हारे जो भी सीक्रेट्स है, उसके बारे में कुहू दी को पता होना चाहिए। जानती हूं कॉलेज टाइम में तुम दोनों साथ थे और वह तुम्हारे बारे में बहुत कुछ जानती भी है। लेकिन उसके बाद के तीन चार साल वह तुम्हारे टच में नहीं थी। उन्हें नहीं पता कि इन बीते कुछ सालों में तुमने क्या किया है। और कुछ नहीं तो कम से कम नेत्रा वाली बात जानने का उसे पूरा हक है, क्योंकि नेत्रा उसकी बहन है, सगी ना सही लेकिन रिश्ता तो है और इससे कैसे डील करना है यह कुहू दी और नेत्रा के हाथ में होगा। बस मैं मेरी किसी भी बहन का दिल टूटता नहीं देख सकती। और यह बात भले ही मैं कह रही हूं, लेकिन जब यह बात बाकियों को पता चलेगी तब वो भी यही कहेंगे। बेहतर होगा संभल जाओ।" शिवि तेज कदमों से किचन से बाहर निकल गई।


     कुणाल चुपचाप सर झुका है वहां खड़ा शिवि की बात सुनता रहा। उसे बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी जब वो उसे मिलेगी तब उससे इस तरह बर्ताव करेगी। लेकिन अभी तक उसे समझ नहीं आया कि इस बारे में शिवि को कैसे पता चला?


     बाहर आकर शिवि के चेहरे पर जो भाव थे वो एकदम से चेंज हो गए। अपने होंठो पर बड़ी सी स्माइल लेकर डाइनिंग टेबल पर आई और प्लेट लगा दिया। जिन्हें मोमोज नहीं खाना था, वह तो अपना हाथ साफ कर वहां से निकल गए। लेकिन जिन्हें खाना था वह तो प्लेट लेकर टूट पड़े।


    अवनी ने छुरी कांटा साइड किया और हाथ से ही उठाकर ने मिर्ची की चटनी में लपेट लपेट कर खाने लगी। अवनी को उंगली चाटते देख सुहानी बोली "मॉम! हाथ से क्यों खा रहे हो आप? फोर्क है ना!" लेकिन अवनी कभी भी उंगलियां चाट रही थी।


    "अपने हाथों से उंगलिया चाटकर खाने में जो मजा है वह किसी छुरी काटे में नहीं है" अंशु ने अपनी मम्मी का साइड लिया। निशी को भी ऐसे ही हाथ से खाना अच्छा लगता था और ये बात मिश्रा जी ने एक बार अंशु को बताई थी। उसकी बात सुनकर निशी जो सबको कांटे चम्मच से खाते देख हिचक रही थी, वो भी अपनी सासू मां की तरह शुरू हो गई।


    कुहू ने एकदम से शिवि से पूछा "शिवि! कुणाल कहां है?"


     शिवि ने भी बेढंग से जवाब दिया "मुझे क्या पता?" और खाने में लग गई।


    कुणाल अभी तक किचन से आया नहीं था। कुहू को लगा शायद उसे उसकी अंगूठी मिल नहीं रही इसलिए वह उठी और किचन में चली गई। अंदर जाकर देखा तो कुणाल सिंक के पास चुपचाप खड़ा था। कुहू ने उसके कंधे पर हाथ रखा और पूछा "क्या हुआ? अंगूठी नहीं मिली क्या?"


     कुहू के इस तरह छूने से कुणाल होश में आया और जबरदस्ती मुस्कुरा कर बोला "नहीं। मिल गई है। मैं बस आ ही रहा था।" कुहू ने उसकी बांह पकड़ी और उसे अपने साथ बाहर डाइनिंग हॉल में लेकर आई। शिवि ने एक बार भी नजर उठा कर नहीं देखा। वह बस अपनी धुन में थी।


      खुद को ऐसे इग्नोर होते देख कुणाल ने कहा "मैं निकलता हूं, मुझे कुछ काम था।"


      यह सुन कार्तिक ने कहा "लेकिन बेटा! थोड़ी देर के लिए रुक जाओ। देखो सभी कितना इंजॉय कर रहे हैं। तुम भी बैठो सबके साथ।"


     निर्वाण ने जानबूझकर उसे चिढ़ाते हुए कहा "हां बिल्कुल कुणाल! आओ बैठो हमारे साथ।"


     कुणाल का बिल्कुल भी मूड नहीं हो रहा था कि वह अब थोड़ी देर के लिए भी वहां रुके। इसीलिए उसने कहा, "सॉरी अंकल! लेकिन मुझे अभी निकलना होगा। पिछले 2 दिनों से बिल्कुल भी काम नहीं हो पाया है। आज सैटरडे और कल संडे। ये दो दिन बैठ कर सारे काम निपटाने होंगे। और वैसे भी, मैं अभी नया हूं इन सब के ग्रुप में तो थोड़ा सबके बीच घुलने मिलने में वक्त लगेगा। लेकिन मुझे पूरा यकीन है, जिस तरह आप लोगों ने मुझे अपना लिया ऐसे ही बाकी सब भी मुझे अपना लेंगे।" कुणाल की नजरें एक बार फिर शिवि पर चली गई लेकिन शिवि अभी भी चुपचाप खाने में मगन थी। कुणाल वहां से सीधे निकल गया।


    शिवि ने तिरछी नजरों से उसे जाते हुए देखा लेकिन उसके चेहरे पर कोई एक्सप्रेशन नहीं थे। निर्वाण भी उसे जाते देख रहा था और अपने गुस्से को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा था।


      बाहर आकर कुणाल अपनी गाड़ी में बैठा और तेजी से गाड़ी ड्राइव करते हुए मित्तल मेंशन से बाहर निकल गया। उसके कानों में बार-बार शिवि की कहीं बातें गूंज रही थी और आंखों के सामने शिवि का गुस्से वाला चेहरा। उसे यकीन नहीं हो रहा था यह वही लड़की है जिससे उसने प्यार किया। जिसे ढूंढने के लिए अपनी रातों की नींद उड़ा दी, वह उसके इतना करीब थी और उसे पता ही नहीं चला।


     शिवि का उससे मिलना क्या कोई कोइंसिडेंस था? उसके और नेत्रा के रिलेशनशिप के बारे में बस वो दोनों ही जानते थे। नेत्रा ने तो निर्वाण तक को नहीं बताया था और जब निर्वाण ने उसकी जान लेने की कोशिश की, तब नेत्रा ने ही शिवि को फोन कर उसे कुणाल के बारे में बताया था ताकि शिवि कुणाल का खास ख्याल रख सके। आखिर कुणाल की जो भी हालत थी उसकी जिम्मेदार वह थी।


     नेत्रा ने तो साफ-साफ कहा था कि कुणाल उसका दोस्त है लेकिन जिस तरह से वह परेशान थी, उससे शिवि को शक हुआ और उसने सीधे-सीधे नेत्रा से पूछ लिया "क्या कुणाल तेरा बॉयफ्रेंड है?" नेत्रा कुछ कह नहीं पाई। ना उसने हा कहा और ना उसने इंकार किया और यह काफी था शिवि के समझने के लिए।

     कुणाल इस सबसे बेखबर अपने मन के तूफान से लड़ता इधर-उधर भटकता हुआ ना जाने शहर के किस कोने में पहुंच चुका था। उसने गाड़ी साइड लगाई और अपनी मां को फोन कर दिया



Read more


Link:


सुन मेरे हमसफर 72



सुन मेरे हमसफर 70






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुन मेरे हमसफर 272

सुन मेरे हमसफर 309

सुन मेरे हमसफर 274